भौतिक विज्ञान किसे कहते हैं - what is physics in hindi

भौतिक विज्ञान किसे कहते हैं / what is physics in hindi
भौतिक विज्ञान (Physics) से संबंधित सूचना की आज का यह लेख इस से ही रिलेटेड है जिसमें आपको बताएगा कि यह क्या होती है? किसे कहते हैं? एवं विज्ञान की एक सटीक परिभाषा भी एवं इससे संबंधित विषय को भी बताया हैं।
भौतिक विज्ञान किसे कहते हैं - what is physics in hindi

आपको बता दे की भौतिक विज्ञान (Physics), विज्ञान की शाखाओं में से एक शाखा है। जिसके संबंध में लेख में बहुत सारी सूचना इंफॉर्मेशन लेके आए हैं। लेकिन भौतिक विज्ञान के बारे में जानकारी बताने से पहले विज्ञान के बारे में जानना जरूरी है इसलिए पहले हम विज्ञान किसे कहते हैं एक बारे पड़ लेते हैं।

विज्ञान किसे कहते हैं
प्रकृति में उपस्थित वस्तुओं के क्रमबद्ध अध्ययन करके उनका ज्ञान प्राप्त करना और उस ज्ञान के आधार पर वस्तु की प्रकृति एवं व्यवहार जैसे ही अन्य गुणों का पता लगाने को ही विज्ञान (science) कहते है।

भौतिक विज्ञान (Physics) किसे कहते हैं?
भौतिक विज्ञान, विज्ञान की वह शाखा जिसमें पदार्थ के भौतिक गुणों का अध्ययन किया जाता है। एवं प्रकृति में उपस्थित विभिन्न प्रकार की ऊर्जाओं का अध्ययन भी सुव्यवस्थित रूप से किया जाता हैं। what is physics in hindi
यह भी पढ़ें
  1. विज्ञान किसे कहते हैं
  2. भौतिक विज्ञान किसे कहते हैं
  3. रसायन विज्ञान किसे कहते हैं
  4. जीव विज्ञान किसे कहते हैं
आपके एक बात और बता दे की जब भी आप विज्ञान शब्द सुनते है, तो सबसे पहले आपको सिर्फ ये बाते ही याद आती है जैसे कुछ महान वैज्ञानिको के नाम जैसे अल्बर्ट आइन्स्टाइन, या विज्ञान के द्वारा निजात किये गए विभिन्न प्रकार के उपकरण जैसे सूक्ष्मदर्शी, तापमापी अथवा विज्ञान की कुछ अद्भुत शाखाएं जैसे अन्तरिक्ष से सम्बन्धित विज्ञान की शाखा, तारे, सूर्य , पृथ्वी आदि, किन्तु विज्ञान केवल किसी एक विशेष ब्रांच अथवा उपकरण का नाम नहीं है , बल्कि विज्ञान बहुत ही अधिक विकसित है जिसे केवल किसी परिभाषा या किसी शब्द से नही बताया जा सकता है।

भौतिक विज्ञान विभिन्न विषयो पर कार्य करता है। जैसे प्रकाश , यान्त्रिकी , ऊष्मा , ध्वनी , बिजली , चुम्बकत्व आदि। इन सभी विषयों पर भौतिक विज्ञान में विस्तार से अध्ययन किया जाता है। 
भौतिक विज्ञान (Physics) के मुख्य टॉपिक या अध्याय

आइए अब भौतिक विज्ञान में अध्ययन किए जाने वाले कुछ विशेष यूनिट्स या टॉपिक्स का नाम देखते है।

भौतिक विज्ञान (Physics) के मुख्य टॉपिक या अध्याय
वैसे तो भौतिक विज्ञान (Physics) के बहुत सारे अध्याय एवं टॉपिक्स उपलब्ध है और इनसे अलग अलग अध्ययन किया जाता है। फिर भी कुछ मुख्य अध्याय को लिस्ट रूप में लिंक किया गया है। 
आपको मैंने यह लेख जिसके अंदर भौतिक विज्ञान के सभी मुख्य तथ्य एवं सही परिभाषा के साथ समझाया आपको बस अब एक कमेंट एवं इस लेख को शेयर करना है। ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए अन्य लेख अवश्य पड़े जो नीचे दिए गए है या इस लेख के मध्य लिंक किए गए हैं।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.