जीव विज्ञान किसे कहते हैं - what is biology in hindi

जीव विज्ञान किसे कहते हैं / what is biology in hindi
जीव विज्ञान (Biology) से संबंधित सूचना की आज का यह लेख इस से ही रिलेटेड है जिसमें आपको बताएगा कि यह क्या होती है? किसे कहते हैं? एवं जीव विज्ञान की एक सटीक परिभाषा भी एवं इससे संबंधित विषय को भी बताया हैं।
जीव विज्ञान किसे कहते हैं - what is biology in hindi

आपको बता दे की जीव विज्ञान (Biology), विज्ञान की शाखाओं में से एक शाखा है। जिसके संबंध में लेख में बहुत सारी सूचना इंफॉर्मेशन लेके आए हैं। लेकिन जीव विज्ञान (Biology) के बारे में जानकारी बताने से पहले विज्ञान के बारे में जानना जरूरी है इसलिए पहले हम विज्ञान किसे कहते हैं एक बारे पड़ लेते हैं।

विज्ञान किसे कहते हैं
प्रकृति में उपस्थित वस्तुओं के क्रमबद्ध अध्ययन करके उनका ज्ञान प्राप्त करना और उस ज्ञान के आधार पर वस्तु की प्रकृति एवं व्यवहार जैसे ही अन्य गुणों का पता लगाने को ही विज्ञान (science) कहते है।

जीव विज्ञान (Biology) किसे कहते हैं?
जीव विज्ञान (Biology), विज्ञान की वह शाखा जिसमें जीवों के बारे में संपूर्ण अध्ययन किया जाता है, उस विज्ञान की शाखा को ही जीव विज्ञान कहते है।

इसमें सजीवो के शरीर की बनावट, कार्य प्रणाली, प्रत्येक अंग की सूचना और कार्य आदि का कार्य जीव विज्ञान शाखा में किया जाता है।
यह भी पढ़ें
  1. विज्ञान किसे कहते हैं
  2. भौतिक विज्ञान किसे कहते हैं
  3. रसायन विज्ञान किसे कहते हैं
  4. जीव विज्ञान किसे कहते हैं

आइए अब जीव विज्ञान में अध्ययन किए जाने वाले कुछ विशेष यूनिट्स या टॉपिक्स का नाम देखते है।

जीव विज्ञान के मुख्य टॉपिक या अध्याय
वैसे तो जीव विज्ञान (Biology) के बहुत सारे अध्याय एवं टॉपिक्स उपलब्ध है और इनसे अलग अलग अध्ययन किया जाता है। फिर भी कुछ मुख्य अध्याय को लिस्ट रूप में लिंक किया गया है। 

आपको मैंने यह लेख जिसके अंदर जीव विज्ञान के सभी मुख्य तथ्य एवं सही परिभाषा के साथ समझाया आपको बस अब एक कमेंट एवं इस लेख को शेयर करना है। ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए अन्य लेख अवश्य पड़े जो नीचे दिए गए है या इस लेख के मध्य लिंक किए गए हैं।
यह भी पढ़ें
  1. विज्ञान किसे कहते हैं
  2. भौतिक विज्ञान किसे कहते हैं
  3. रसायन विज्ञान किसे कहते हैं
  4. जीव विज्ञान किसे कहते हैं

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.