वसा (Fat) किसे कहते हैं । प्रकार । स्त्रोत / What Is Fat. Type Of Fat in hindi

वसा (Fat) किसे कहते हैं/ What Is Fat. Type Of Fat in hindi

वसा (Fat) किसे कहते हैं । इस के प्रकार । प्राप्ति स्त्रोत
वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के साथ तीन मुख्य न्यूट्रियेंट में से एक है, जो शरीर को ज़रूरी ऊर्जा एवम अन्य महत्वपूर्ण पदार्थ प्रदान करते हैं।



   वसा (Fat) क्या होता है?

वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के साथ तीन मुख्य न्यूट्रियेंट में से एक है, जो शरीर को ज़रूरी ऊर्जा एवम अन्य महत्व पूर्ण पदार्थ प्रदान करते हैं। वसा ऊर्जा प्रदाय करता है, कुछ पोषक तत्वों को अवशोषित करता है और आपके शरीर के तापमान को बनाए रखता है। What Is Fat. Type Of Fat in hindi
 हमें इन सभी कार्यों को सुचारू रूप से चलाने क लिए आहार में स्वस्थ वसा की आवश्यकता होती है स्वस्थ वसा का मतलब अच्छा वसा है जो शरीर के लिए अच्छा है। अच्छा वसा आपके दिल को सुरक्षित रखता है और आपके शरीर को स्वस्थ रखता है, जबकि खराब वसा रोग का खतरा बढ़ता है और आपके दिल को नुकसान पहुंचाता है। लगभग 60-65% मस्तिष्क वसा से बना है।

वसा स्त्रोत आपका मोटापा नहीं बढ़ने देते, और वजन घटाने और मांसपेशियों के निर्माण के लिए स्वस्थ वसा काम करते हैं। हार्मोन संतुलन के लिए स्वस्थ वसा भी महत्वपूर्ण हैं टेस्टोस्टेरोन पुरुष हार्मोन और एस्ट्रोजेन महिला हार्मोन है, लेकिन दोनों हॉर्मोन पुरुषों और महिलाओं में मौजूद होते है। शरीर में हार्मोन का असंतुलन पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी को बढ़ता है। इसलिए वसा की पर्याप्त मात्रा रोज जीवन मे ज़रूरी है।

वसा के तीन प्रकार




  • असंतृप्त वसा (अच्छा वसा)
  • संतृप्त वसा (खराब वसा)
  • ट्रांसफेट (खराब वसा)

1.असंतृप्त वसा  (अच्छा वसा)

यह दो श्रेणियों में विभाजित है-
मोनो-असंतृप्त वसा
पॉली-असंतृप्त वसा
ऊपर के तीन वसा मे से, संतृप्त वसा को हानिकारक वसा माना जाता है, क्योंकि यह हृदय रोग के जोखिम के लिए ज़िम्मेदार है।खराब वसा मे खराब कोलेस्ट्रॉल होता है, जिसे एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल धमनियों को कठोर करता है और रक्तचाप बढ़ाता है। और इसलिए यह दिल का दौरा और स्ट्रोक के लिए दरवाजा खुलता है। और इसलिए यह दिल के दोरे और स्ट्रोक के लिए ज़िम्मेदार है।

पॉली-अनसैचुरेटेड और मोनो-असंतृप्त वसा अच्छे वसा या एचडीएल (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन)कोलेस्ट्रॉल हैं। वे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को धमनियों में स्थिर करते हैं।और आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं जब आप उन्हें खराब वसा के स्थान पर लेते हैं।

वसा के स्वस्थ स्रोत--

1.बादाम
2.काजू
3.मूंगफली
4.अखरोट
5.अलसी का बीज
6.सरसों का तेल आदि।

2. संतृप्त वसा

वे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाते हैं और हृदय रोग का खतरा बढ़ाते हैं। संतृप्त वसा बढ़ जाती है
संतृप्त वसा के स्त्रोत
1.मांस
2.अंडे का पीला भाग


3.चिकन (चिकन ब्रेस्टको छोड़)

समाप्त