वाष्पीकरण किसे कहते हैं|वाष्पीकरण की परिभाषा|प्रकार/ What is evaporation called in hindi

वाष्पीकरण (Evaporation In Hindi)
इस पोस्ट में मैंने वाष्पीकरण क्या है के बारे में पूरी जानकारी बताइए और बाष्पन क्या होता है। इसके बारे में भी बताया हुआ है।
वाष्पीकरण(Evaporation):- यह वह है जो द्रव की खुली सतह से प्रत्येक ताप पर धीरे धीरे द्रव का वाष्प के रूप में बदलना वाष्पीकरण कहलाता हैं   वाष्पीकरण के लिए द्रव को ऊष्मा(Heat) की आवश्यकता होती हैं,यह ऊष्मा द्रव अपने अंदर से ही प्राप्त करता है अत: द्रव ठंडा हो जाता है ।

हमारे जीवन में इसके बहुत सारे example मिलते है जैसे हमारे शरीर में पसीना जब सूखता है तो हमें कुछ ठंडक महसूस होती है ,क्योंकि सूखने यानी वाष्पीकरण के लिए ऊष्मा शरीर से ग्रहण होती है अत: शरीर ठंडा हो जाता है ।वाष्पीकरण (Evaporation) के कारण ही कूलर ठंड प्रदान करता है एवं सुराही का पानी ठंडा हो जाता है ।
वाष्पीकरण किसे कहते हैं (Evaporation In Hindi)
वाष्पीकरण

वाष्प की दर निम्न पर निर्भर करती है

1) द्रव का ताप:- ताप बढ़ने पर वाष्पीकरण की दर बढ़ जाती है।
2)द्रव की खुली सतह के क्षेत्रफल:-द्रव की खुली सतह के क्षेत्रफल बढ़ जाने से वाष्पीकरण की दर बढ़ जाती है।
3) वाष्प निकासी दर: वाष्पीकरण से द्रव की ऊष्मा उसकी सतह के ऊपर ही जमा हो जाती है यदि इसे वहां से हटाते रहे तो वाष्पन की दर बढ़ जाती है यही कारण है कि पंखे की हवा में गिले कपड़ा शीघ्र सूख जाते हैं What is evaporation called in hindi

प्रशीतक (refrigerator):प्रशीतक में भी वाष्पीकरण के द्वारा ठंडक उत्पन्न की जाती है तांबे की एक वाष्पक कुंडली में द्रव फ्रेरान भरा रहता है जो वाष्पीकरण होकर ठंडक उत्पन्न करता है।

वाष्पन क्या हैं?

वाष्पन, किसी द्रव के सतह के कणों का गैस में बदलने की वह प्रक्रिया है जिसमें द्रव की सतह के ठीक ऊपर स्थित गैस संतृप्त न हो।
या
वाष्पन , वाष्पन एक ऐसी अभिक्रिया है जो एक निश्चित ताप से पहले भी हो सकती है।
धातु किसे कहते हैं धातु के रासायनिक और भौतिक गुण ।प्रोटीन क्या है इसकी परिभाषा  ।वसा किसे कहते हैं इसके प्रमुख प्रकार । कार्बोहाइड्रेट क्या है इसके प्रकार ।
परासरण दाब किसे कहते हैं
क्वथनांक
यह साधारण सी भाषा में उबालने, एक भौतिक प्रक्रिया है जिसके दौरान किसी द्रव के क्वथनांक बिंदु तक गर्म हो जाने पर उसकी सतह उस पदार्थ का तेज़ी से वाष्पीकरण होता है।
 विज्ञान की भाषा में ऊष्मा द्वारा द्रव की सतह पर स्थित अणुओं की गतिज ऊर्जा उनके ऊपर लग रहे वायुमंडलीय वाष्पदाब के बराबर हो जाने की स्थिति को क्वथन कहते हैं।
सामान्य वायुदाब (1013.2 मिलिबार) पर जल का क्वथनांक 100 C होता है।
पदार्थ का संघनन
गैस से द्रव बनने की परिघटना को संघनन कहते हैं। यह वाष्पन की उल्टी है। प्रायः जल-चक्र के सन्दर्भ में ही इसका प्रयोग होता है। वर्षा भी एक प्रकार का संघनन ही है।

उर्ध्वपातन
यह एक भौतिक-रासायनिक प्रक्रिया है जिसमें कोई पदार्थ अपनी ठोस अवस्था से सीधे गैस मे परिवर्तित हो जाता है, उर्ध्वपातन की क्रिया कहलेता है।

इस पूरी प्रक्रिया के दौरान पदार्थ की अवस्था किसी मध्यवर्ती द्रव अवस्था मे परिवर्तित नहीं होती है। 
कपूर का ठोस अवस्था से सीधे वाष्प के रूप में उड़ जाना उर्ध्वपातन का एक उदाहरण है। इसका एक उदाहरण नौसादर व आयोडीन है।


यह भी पड़ेधातु किसे कहते हैं धातु के रासायनिक और भौतिक गुणप्रोटीन क्या है इसकी परिभाषा वसा किसे कहते हैं इसके प्रमुख प्रकारकार्बोहाइड्रेट क्या है इसके प्रकारपरासरण दाब किसे कहते हैं

इस पोस्ट में मैंने वाष्पीकरण के बारे में जानकारी दी है इसके साथ-साथ पदार्थ का संघनन पदार्थ का क्वथनांक के बारे में भी जानकारी देने की पूरी कोशिश की है यदि आपको वाष्पीकरण जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया पोस्ट को कमेंट करें और अपने दोस्तों को भी शेयर करें धन्यवाद