Blog Blogger Blogging पर Seo in Hindi

हेलो दोस्तो आज में बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक्स Blog Blogger Blogging पर Seo से संबंधित लेख पोस्ट को लेकर आया, वो भी हिंदी भाषा में क्योंकि बहुत सारे लोगों में कमेंट एवं अन्य सोशल मीडिया माध्यम से हमें सूचना दी कि आप इन टॉपिक्स पर एक लेख लेकर आए. तो आपकी इस सभी जरूरत को ध्यान में रख कर बहुत ही मजेदार जानकारी लेकर आए हैं।
Blog Blogger Blogging पर Seo in Hindi
Blog Blogger Blogging पर Seo in Hindi
बहुत सारे लोगों गूगल के फ्री ब्लॉगर पर आपके अच्छे अच्छे और बहुत सारे टॉपिक्स पर अपने ब्लॉग को बनाए हुए है। लेकिन उनका भी seo संबंधित समस्या आती रहती है। उनकी पोस्ट रैंक नहीं होती तो आपके लिए हम इस पोस्ट जिसमे आपको इन सभी के पृष्ठ टॉपिक्स के लिए एक लेख की रचना कर रहे है।

आपको seo का ज्ञान देने से पहले थोड़ा ब्लॉग व ब्लॉगर के बारे में जान लेते है। की ये क्या है कैसे कम होता है इनमें,

गूगल द्वारा संचालित एक वेबसाइट जिसका नाम blogger.com है जो कि लोगों को फ्री में  ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने एवं अपने लेख एवं अपने नॉलेज को लोगो तक पहुंचने के लिए फ्री में एक साधन का काम करती है। और लोग इन पर अपने मन पसन्द टॉपिक पर लेख डालते है व अपने विचारो की शेयर करते है। यह सभी क्रिया ब्लॉगिंग कहलाती हैं।

अब बारी आती है कि से ब्लॉग में पोस्ट तो लिख लेते है लेकिन उस लोग जब ही देखते है जब वह गूगल में रैंक करे या अच्छी पोजीशन पर हो। इसके लिए हमें अपने ब्लॉग या ब्लॉगर का seo करना होता है। उसके लिए कुछ महत्वपूर्ण गाइड हम पॉइंट्स के माध्यम से बता रहे है।

Blog Blogger Blogging का Seo in हिंदी:

आपको अब में बताता हूं कि इनके लिए आपको क्या क्या विषय पर विशेष ध्यान है।
Blog Blogger Blogging का Seo in हिंदी

1. जैसे कि मैंने अपने इस लेख में मैंने बहुत सारे अच्छे अच्छे एवं कीवर्ड को ब्लॉग के टाइटल में टारगेट किया है आपको भी एक अच्छा सा टाइटल लिखना है वोभी छोटा।

2. जिस तरह मैंने आपको इतने समय तक अपने ब्लॉग पर रोक कर रहा हुआ है ऐसी ही भाषा का इस्तेमाल करके लोगो के लिए ऐसा आर्टिकल तैयार करना है कि वे आपके ब्लॉगर ब्लॉग पर समय विताए व रूखे और पढ़ें जैसे आप अभी तक पड़ रहे हैं।

3. अब में आपको यह बता दू की आपके ब्लॉग पोस्ट के हेडिंग का इस्तेमाल करना है को की टाइटल की तरह ही काम करती है उनमें भी कीवर्ड के इस्तेमाल करें।

4. अपनी पोस्ट का लेवल यानी की केटेगिरी का चुनाव अच्छे से करें व अच्छे लेबल लगाए। जैस ये लेख ब्लॉग ब्लॉगर व seo से संबंधित है तो मै इसे ब्लॉगर seo लेबल के अन्तर्गत इसे रखा हुआ है।

5. ब्लॉग की पर्मालिंक में कीवर्ड यदि अच्छा टाइटल डाले जिससे आपको ट्रेक करने में परेशानी ना हो (हालाकि यह seo में ज्यादा मदद नहीं करते हैं) इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए यह क्लिक करें देख सकते है।

6. मेटा टैग डिस्क्रिप्शन का इस्तेमाल करे जिसमे आपकी मुख्य टाइटल टारगेट कीवर्ड होने चाहिए।

7. अपने एक ही लेख में ज्यादा से ज्यादा जानकारी का संग्रह रखे क्योंकि अपने जिस कीवर्ड पर लेख लिख रहे है उसके अलावा भी पोस्ट अन्य कीवर्ड पर रैंक होती है। जैसे कि मेरी यह पोस्ट जिसमे की मैंने टाइटल "Blog Blogger Blogging पर Seo in Hindi" ऐसा दिया है क्योंकि यह पोस्ट आगे चलकर कुछ समय के बाद बहुत सारे कीवर्ड जैसे blog Seo in hindi, Blogging in Hindi, Blogger Seo in hindi जैसे अलग अलग कीवर्ड पर रैंक होगी। आपको विश्वास नहीं जो तो इन सभी की गूगल में सर्च करके देख ले पोस्ट कि स्थिति आपको पत चल जाएगा।

8. अपनी पोस्ट को ज्यादा बड़ा यानी 1000 वर्ड से ज्यादा लिखने का प्रयास करें जिससे गूगल को पता चले कि लेख किस बारे में हैं।

9. हम आने वाले समय में इस को आगे भी अपडेट करते रहेंगे एवं और भी सूचना को जोड़ते रहेंगे । ऐसे ही आपको भी अपनी पोस्ट को समय समय पर अपडेट व कंटेंट का विस्तार करते रहना है। 

10. ब्लॉग पोस्ट को पब्लिक करते समय एक अच्छी फोटो इमेज को अपने पोस्ट लेख में शामिल अवश्य कर फिर अगली बार अपडेट करते समय अन्य फोटो एवं इमेजेस को जोड़ते रहे। इमेज का seo कैसे करें
हमारी पोस्ट जो कि मुख्य टारगेटेड कीवर्ड Blog Blogger Blogging में Seo in हिंदी से रेलेडेट थी। आशा करता हूं अपने पूरी टिप्स एवं लेख को पड़ा होगा । समझ आया ही तो कमेंट व शेयर करें एवं अन्य लेख भी पड़ें।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.