ब्लॉगर Image ऑप्टिमाइजेशन | इमेज को Seo Friendly कैसे बनाए | seo करें

ब्लॉगर Image ऑप्टिमाइजेशन : इमेज को Seo Friendly कैसे बनाए

हेलो दोस्तों आज का यह लेख मुख्य रूप से इमेज को Optimization से रिलेटेड है जिसमें मैंने SEO को अच्छा और बेस्ट रैंक करने के लिखे कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई है। इसमें इमेज की SEO के लायक बनाने के लिए ही कि ब्लॉगर या वर्डप्रेस के अंदर आपको अपनी इमेज की एड करने से पहले क्या क्या सेटिंग करनी चाहिए मैंने नीचे क्रमिक रूप से नीचे पॉइंट तो पॉइंट के रूप में दिए हैं।
ब्लॉगर Image ऑप्टिमाइजेशन :— इमेज को Seo Friendly कैसे बनाए

Seo के लिए इमेज Optimization के कुछ पहलू निम्न हैं:—
1) इमेज साइज:— आपको में बता दू की आपके ब्लॉग के ऊपर आप जो भी इमेज का इस्तेमाल करें, वह एक अच्छे Optimization की हुए स्टैंडर्ड साइज में लंबाई और चौड़ाई का डायन रखते हुए लगानी चाहिए।

2) इमेज का साइज (kb में) :— आप अपनी इमेज को ब्लॉग में लगने से पहले कम से कम kb के रूप में एडिट कर ले जिससे की आप अपनी ब्लॉग को जल्दी से जल्दी लोड करवा सके। और आपका ब्लॉग पेज फास्ट तरीके से खुले और यूजर की कोई भी दिक्कत ना हो सके।
3) इमेज में कीवर्ड:— आपका पोस्ट किस टॉपिक से संबंधित है वह मुख्य keyword आपकी पोस्ट के अंदर अच्छा टाइटल में लिखा होगा तो आपकी इमेज अच्छी Rank करेगी।
5) इमेज में ALT टैग:— आप अपनी इमेज के रूप में ब्लॉग पर जब भी अपडेट करे उस समय आप alt टैग का इस्तेमाल करें। जिसे की Google का क्रोलर आपको इमेज की अच्छे से पढ सके।

6) कैप्शन का इस्तेमाल करें:— आपकी अपनी इमेज के अंदर एक अच्छा सा कैप्शन लिखना चाहिए क्योंकि यह यूजर की अट्रैक्ट करता है। इसमें भी मुख्य कीवर्ड जोड़ना चाहिए जिससे कि पोस्ट रैंक भी हो सकें।

7) पोस्ट के अंदर इमेज की संख्या :— दोस्तो यह आपके इमेज के seo से संबंधित नहीं है लेकिन आपको में यह बता दू की प्रत्येक पोस्ट में कम से कम दो इमेज का इस्तेमाल अच्छे से कॉस्टिमाइज करके ऊपर बताए सभी पॉइंट को ध्यान में रखकर करें।
इमेज के SEO संबंधित यह लेख जिसमें मैंने इमेज को ऑप्टिमाइज़ करना सिखाया यदि आपको थोड़ा भी लेख अच्छा लगा हो या कुछ भी आपको हेल्प इस लेख से हुई हो तो कृपया कमेंट एवं शेयर अवश्य करे।