सौर सेल किसे कहते हैं क्या है Solar cell in hindi

सौर सेल किसे कहते हैं क्या है - Solar cell in hindi
सौर सेल किसे कहते हैं क्या है Solar cell in hindi
सौर सेल किसे कहते हैं क्या है 

आज के इस लेख में हमने मुख्य रूप से सौर सेल किसे कहते हैं? क्या है? यानी Solar cell in hindi से संबंधित सभी जानकारी को आपके समक्ष लेख में लेकर आए हैं जो की बहुत ही अच्छी एवं सरलता से सभी प्रकार की सूचना को समाहित किया हुआ हैं।

सौर सेल किसे कहते हैं. क्या है समझते हैं?
सौर सेल जिसे सौर बैटरी भी कहा जाता है  यह फोटो-वोल्टाइक प्रभाव से सूर्य अथवा अन्य प्रकाश के किसी स्रोत से ऊर्जा हो अपने में समाहित करता है। अधिकतर उपकरणों के साथ इस सेल या बैटरी को इस प्रकार लगाया जाता है, कि वह लगाए जाने के बाद उपकरण का एक हिस्सा ही होती है एवं उससे अलग नहीं की जा सकता है। सूर्य की रोशनी से एक अथवा दो घंटे में यह चार्ज हो जाती है। सौर बैटरी में लगे सेल प्रकाश को समाहित कर अर्धचालकों के इलेक्ट्रॉन को उस धातु के साथ क्रिया करने को प्रेरित करता है। 

• प्रकाश विद्युत प्रभाव किसे कहते है
एक बार यह क्रिया होने के बाद इलेक्ट्रॉन में उपस्थित ऊर्जा को या तो बैटरी में भंडार हो जाती है या फिर सीधे प्रयोग में आती है। ऊर्जा के भंडारण होने के बाद सौर बैटरी अपने निश्चित समय पर चार्ज खो देती है यानी यह डिस्चार्ज होती है। ये उपकरण में लगे हुए स्वचालित तरीके से दोबारा चालू होती है, या फिर उसे कोई व्यक्ति उस दोबारा चालू करता है।

तो आपने जो यह लेख सौर सेल किसे कहते हैं। क्या है। Solar cell in hindi से संबंधित लेख के बारे में एक अच्छा से कमेंट करे एवं अपने दोस्तों को शेयर करें।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.