विद्युत शक्ति विद्युत आवेश क्या है electric power charge in hindi

विद्युत शक्ति विद्युत आवेश क्या है (electric power charge in hindi)
हेलो दोस्तों आपको मैंने इस लेख विद्युत से संबंधित मुख्य टॉपिक विद्युत शक्ति व आवेश के बारे जानकारी लेकर आया हूं आपको बताएंगे ये क्या है किसे कहते हैं इसी इन्हीं की परिभाषा भी शामिल है।
विद्युत शक्ति विद्युत आवेश क्या है electric power charge in hindi

विद्युत शक्ति क्या है किसे कहते हैं (what is electric power in hindi)
किसी विद्युत के परिपथ में जिस दर से विद्युत ऊर्जा स्थानान्तरित होती हैं, उसे विद्युत शक्ति कहते हैं. यानी Electric power कहते हैं. इसकी S.I. इकाई मात्रक वाट (W) है।

किसी परिपथ के दो नोडों के बीच विभव में अंतर v(t) हो एवं इस शाखा में धारा i(t) हो, तो उस शाखा द्वारा ली जाने वाली विद्युतशक्ति हैं:
p(t)=v(t). i(t)}
विद्युत आवेश क्या है किसे कहते हैं (electrical charge in hindi)
प्रसिद्ध वैज्ञानिक थेल्स (thales) ने बताया की जब काँच की छड़ को रेशम के कपडे से रगड़ा जाता है, तो कांच की छड़ रगड़न के बाद छोटे छोटे कणों, कागज़ के टुकड़े आदि को चिपकाना प्रारम्भ कर देता है, घर्षण प्रक्रिया या रगड़ने के बाद पदार्थ साधारण से थोड़ा अलग व्यवहार प्रदर्शित करता है। और पदार्थ के इस विशेष गुण को उन्होंने विधुत आवेश के नाम दिया।

पदार्थ द्वारा आवेश (विशेष गुण) ग्रहण करने के बाद पदार्थ को आवेशित पदार्थ कहते हैं।
विद्युत आवेश कुछ उपपरमाणवीय कणों में एक मूल गुण है, जो विद्युतचुम्बकत्व का महत्व है। आवेशित पदार्थ को विद्युत क्षेत्र का असर पड़ता है और वह ख़ुद एक विद्युत क्षेत्र का स्रोत हो सकता है।

द्रव्य के साथ जुड़ी हुई वह अदिश भौतिक राशि है जिसके कारण चुम्बकीय और वैद्युत प्रभाव उत्पन्न होते है, आवेश कहलाती है। किसी वस्तु में इलेक्ट्रॉनों को अधिकता या कमी से आवेश की अभि-धारणा प्राप्त होती है। ऋण आवेशित वस्तु में इलेक्ट्रॉनों की अधिकता और धन आवेशित वस्तु में इलेक्ट्रॉनो की कमी होती है।

विद्युत शक्ति, विद्युत आवेश क्या है या इस किसे कहते हैं (what is electric power electrical charge in hindi) से संबंधित यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके अवश्य बताए और अन्य जानकारी के लिए अन्य लेख देखें या मुख्य पृष्ठ पर जाएं।
यह भी पढ़ें
विद्युत चुम्बकीय विकिरण किसे कहते है
प्रकाश विद्युत प्रभाव किसे कहते है
विद्युत फलक्स क्या है

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.