धान के फायदे, उपयोग व रोग [Benefits, Uses And Diseases Of Paddy In Hindi]

धान के फायदे, उपयोग व रोग :Benefits, Uses And Diseases Of Paddy In Hindi

आपको बता दे की धान (Paddy) जिसका की  वैज्ञानिक नाम ओराय्ज़ा सैटिवा है, और यह एक एक प्रमुख फसल है जिससे चावल निकाला जाता है। धान भारत सहित एशिया और पूरे विश्व के बहुत से देशों का मुख्य भोजन है। हम आपको बता दे की विश्व में मक्का के बाद धान को ही सबसे अधिक उत्पन्न होने वाला अनाज है।
धान के फायदे, उपयोग व रोग [Benefits, Uses And Diseases Of Paddy In Hindi]
धान के फायदे, उपयोग व रोग

हम आपको बता दे की आज का यह लेख आपको बहुत ही मजेदार व इंट्रेस्टिंग लगने वाला है एवं इसमें धान के फायदे, उपयोग व रोग को अच्छे से समझने व अच्छा लेख लेकर आया हूं। और आपको बता दे की लेख में अन्य जानकारी भी समय समय पर जोड़ी जाएगी।

[धान की बाली या अनाज वाला भाग]
ओराय्ज़ा सैटिवा जो कि प्रचलित नाम एशियाई धान के नाम से भी जानी जाती है। यह एक पादप की जाति है। इसका सबसे छोटा जीनोम होता है (मात्र 430 एम.बी.) जो कि केवल 12 क्रोमोज़ोम में सीमित होता है। इसे सरलता से जेनेटिकली अंतरण करने लायक होने की क्षमता हेतु जाना जाता है। यह अनाज जीव-विज्ञान में एक मॉडल जीव माना जाता है।

धान के उत्पादन के लिए भौगोलिक कारको में सबसे मुख्य यह है कि उत्पादक कटिबन्ध क्षेत्रों में जहां तापमान 25 एवं वर्षा 100सेमी तक की हो वहां इसका उत्पादन किया जाता है। और
अब आपको बता दे की धान के अन्तर्गत बहुत सरे रोग भी धान में होते है जिनको मैंने नीचे बताए हैं। और हां धान से संबंधित यह लेख फायदे, उपयोग व रोग के बारे में जानकारी दें है इससे संबंधित इसी कमेंट अवश्य करके जाए।

धान के रोग [Paddy Disease In Hindi]
धान के बारे में बहुत लोगो की इसके रोगों के बारे में तो पता ही होता है कि धान के रोग तापमान एवं अन्य जलवायु सम्बंधी कारको पर ही मुख्य रूप से निर्भर करता है और साथ ही साथ सभी प्रकार की सस्य क्रियाओं का भी प्रभाव पड़ता है। धान के मुख्य रोगों को उनके कारकों के आधार पर तीन भागों में बाँटा जाता है।
  • जीवाणुज़ रोग (Bacterial)
  • विषाणु रोग (Virus)
  • कवकीय रोग (Fungal)

जीवाणुज़ रोग (Bacterial)— 
जीवाणुओं के कारण उत्पन्न रोगों के नाम नीचे दिए गए है।
1) जीवाणुज़ पत्ती अंगमारी (Bacterial leaf blight)
2) जीवाणुज़ पत्ती रेखा (Bacterial leaf streak)
विषाणु रोग (Virus)—
वाइरस के कारण उत्पन्न रोगों के नाम नीचे दिए गए है।
1) टुंग्रो (Tungro)
2) घासीय-वृद्धि रोग (Grassy stunt)

कवकीय रोग (Fungal)— 
कवक के कारण उत्पन्न रोगों के नाम नीचे दिए गए है।
1) बदरा (Blast)
2)तनागलन (Stem rot)
3) पर्णच्छद अंगमारी (Sheath blight)
4) उदबत्ता (Udbatta)
5) भूरी-चित्ती (Brown spot)
6) तलगलन एवं बकाने (Foot rot & bakanae)
7) पर्णच्छद गलन (Sheath rot)
8) आभासी कांगियारी (False smut)

अपने यह लेख मक्का और धान के फायदे व उपयोग जिसे हिंदी में व इंग्लिश में Benefits, Uses And Diseases Of Paddy In Hindi से संबंधित लेख पढ़ा अब आपकी बारी है कि नीचे एक कमेंट करे और अन्य दोस्तो तक पहुंचाए । ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए हमारी अन्य पोस्ट को अवश्य पढ़ें।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.