मक्का और मक्का का आटा? के फायदे व उपयोग [Corn and Corn Flour. Benefits and Uses of Corn Flour in Hindi]

मक्का और मक्का का आटा? के फायदे व उपयोग :Corn and Corn Flour. Benefits and Uses of Corn Flour in Hindi

मक्का(Corn) के बारे में आपको बता दे की इसका वैज्ञानिक नाम Zea mays है। और विश्व भर में, भोजन व अनाज के लिए उगाई जाने वाली धान्य फसलों मे मक्का का स्थान पहले नम्बर पर है फिर दूसरा स्थान मक्का के बाद गेहूं दूसरी सबसे ज्यादा उगाई जाने वाले फसल(Crops) हैं। और हां गेहूं के ठीक बाद तीसरे स्थान धान का स्थान है। यह घास कुल का पौधा हैं। 
मक्का और मक्का का आटा? के फायदे व उपयोग [Corn and Corn Flour. Benefits and Uses of Corn Flour in Hindi]
मक्का और मक्का का आटा? के फायदे व उपयोग

अपने ऊपर मक्का यानी Corn का थोड़ा परिचय देखा आपको पता चल ही गया होगा कि या कितनी मुख्य फसल व अनाज(Crops and grains) है जिसका इस्तेमाल भारत देश में भी बहुताय रूप से किया जाता है। इसके आगे आपको इसके और इससे बनने वाला मक्का का आटा (Corn Flour) जो कि बहुत ही ज्यादा सभी लोगो के लिए पौष्टिकता के लिए एवं अन्य व्यंजन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। उसकी भी इंफॉर्मेशन को हिंदी में ही शेयर की जाएगी Corn Flour in Hindi.



मक्का के बारे में अन्य
एक प्रमुख खाद्य फसल हैं जो मोटे अनाजो की श्रंखला के अन्तर्गत आती है। इसे भुट्टे के रूप में भी खाया जाता है। जिसका स्वाद बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। मक्का की फसल में नर भाग पहले परिपक्व हो जाता है।

भारत देश में मक्का के प्रकार
भारत के अंदर मुख्य रूप से इस मक्का के सात प्रकार पाए जाते है जिनके नाम आपको नीचे एक लिस्ट में बता रहे हैं:—
1. पॉप कॉर्न (Pop corn)
2. वैक्सि कॉर्न (Waxy corn)
3. डेंट कॉर्न (Dent corn)
4. फ्लिंट कॉर्न (Flint corn)
5. पॉड कॉर्न (Pod corn)
6. स्वीट कॉर्न (sweet corn)
7. सॉफ्ट कॉर्न (Soft corn)

यदि आप मक्का कि फसल की उगाना चाहते है तो उसके लिए उत्पादन के लिए भौगोलिक वातावरण उपोष्ष्ण कटिबन्ध के साथ साथ 25 से 30 सें. ग्रे. के तापमान का भी ध्यान रखना होता हैं। एवं 60 से 120 से. मी. की वर्षा कि आवश्यकता होती है यह चिकनी, दोम एवं कांप मिट्टी के लिए बहुत ही उपयुक्त फसल हैं। इसके फसल के लिए नाइट्रोजन, सल्फेट आदि जैसे खाद की आवश्यकता मिट्टी को पड़ती है।

आपको इसके आटे के बारे में भी थोड़ी सी जकरी देते है कि मक्का का आटा (Corn Flour) भी बहुत ही उपयोगी एवं फायदे पहुंचने वाला होता है।

मक्का के आटे के फायदे व उपयोग (Benefits and Uses of Corn Flour in Hindi)

मक्का के आटे के फायदे व उपयोग (Benefits and Uses of Corn Flour in Hindi)
मक्का के आटे के फायदे व उपयोग
 लाभकारी है आंखों के लिए
मक्के का जो आटा होता है उसके अंदर विटामिन A एवं कैरोटिनॉइड पर्याप्त मात्रा में होता है। इसका कारण यही की भी इसका सेवन करता है तो उसके आंखों के लिए बेहद व लाभकारी होता है। मक्के का आटा आंखों के लिए फायदेमंद होता है।

वजन कम करता है मक्का का आटा
मक्के के आटे का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है एवं हर समय भूख नहीं लगती है जिससे आप अतिरिक्त खाने से बच जाते हैं। एवं इससे आपका वजन बढ़ने की समस्या का समाधान हो जाता है एवं वजन मेंटेन रहता है।
कब्ज ना होने दे मक्का का आटा 
मक्के के आटे का सेवन करने से शरीर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पहुंचता है, इसके कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी साधारण रहता है जिससे कब्ज की समस्या कम होती है।

मक्का का आटा एनीमिया से बचाए
मक्के के आटे में आयरन होता है इसलिए इसका सेवन करने से एनीमिया की समस्या पैदा नहीं होती है। मक्के के आटे का सेवन करने से खून की कमी भी नहीं होती। और शरीर में हिमोग्लोबिन का स्तर सही रूप से बना रहता है।

हाइपरटेंशन से बचाए
रोजाना मक्के का आटा को सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी मिलता है, जिसके कारण हाइपरटेंशन भी नहीं होता। इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित बना रहता है।

फाइबर का अच्छा स्रोत मक्का का आटा 
इसके सेवन से शरीर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर की उपस्थिति एवं अच्छे से पहुंचता है जिसके कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी सामान्य बना रहता है साथ ही कब्ज की भी समस्या नहीं   होती।
आइए अब बताता ही की भारत के अंदर किन लिन राज्यो में मक्का व्यापक रूप से उपलब्ध है और इसका अच्छा अनाज के रूप में भी किया जाता है।

मक्का की खेती भारत के निम्न राज्यों में होती हैं:—
1) आन्ध्र प्रदेश, 
2) बिहार, 
3) कर्नाटक, 
4)राजस्थान, 
5)उत्तर प्रदेश 
6) जम्मू कश्मीर, 
7) हिमाचल, 
8) मध्य प्रदेश, 
9) छत्तीसगढ, 
10)महाराष्ट्र, 
11)गुजरात 
12)झारखण्ड एवं 
13) पूर्वोत्तर राज्यों में भी काफी अधिक है।
आपको मक्का के बारे में एक बात ओर बता से की राजस्थान में मक्का का सर्वाधिक क्षेत्रफल है और आन्ध्रा में सर्वाधिक उत्पादन होता है।

अपने यह लेख मक्का और मक्का का आटा के फायदेउपयोग जिसे हिंदी में व इंग्लिश में Corn and Corn Flour. Benefits and Uses of Corn Flour से संबंधित लेख पढ़ा अब आपकी बारी है कि नीचे एक कमेंट करे और अन्य दोस्तो तक पहुंचाए । ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए हमारी अन्य पोस्ट को अवश्य पढ़ें।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.