गेहूं और गेंहू का आटा? के फायदे व उपयोग [Wheat and Wheat Flour. Benefits and Uses of Wheat Flour in Hindi]

गेहूं और गेंहू का आटा? के फायदे व उपयोग: Wheat and Wheat Flour. Benefits and Uses of Wheat Flour in Hindi]
गेहूं (Wheat) के बारे में आपको बता दे की इसका वैज्ञानिक नाम Triticum aestivum है। जो कि मध्य पूर्व क्षेत्र से आई एक घास ही है जिसकी खेती दुनिया भर में की जाती है। और विश्व भर में, भोजन व अनाज के लिए उगाई जाने वाली धान्य फसलों मे मक्का के बाद गेहूं दूसरी सबसे ज्यादा उगाई जाने वाले फसल(Crops) हैं।
गेहूं और गेंहू का आटा? के फायदे व उपयोग [Wheat and Wheat Flour. Benefits and Uses of Wheat Flour in Hindi]
गेहूं और गेंहू का आटा? के फायदे व उपयोग

अपने ऊपर गेहूं का थोड़ा परिचय देख आपको पता चल ही गया होगा कि या कितनी मुख्य फसल व अनाज(Crops and grains) है जिसका इस्तेमाल भारत देश में भी बहुताय रूप से किया जाता है। इसके आगे आपकी इसके और इससे बनने वाला गेहूं का आटा (Wheat Flour) जो कि बहुत ही ज्यादा सभी लोगो के लिए पौष्टिकता के लिए एवं अन्य व्यंजन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। उसकी भी इंफॉर्मेशन की हिंदी में ही शेयर करेंगे।
और हां गेहूं के ठीक बाद तीसरे स्थान धान का स्थान है। यह घास कुल का पौधा हैं। 
गेहूं से बनाने वाले एवं उपयोग (Wheat and Uses In Hindi)
1) गेहूं को पीस कर प्राप्त हुआ आटा रोटी, डबलरोटी (ब्रेड), कुकीज, रस, सिवईं, केक, दलिया, पास्ता, नूडल्स आदि को बनाने ने इस्तेमाल होता हैं। 

2) गेहूं का किण्वन कर शराब, वोद्का, बियर और जैवईंधन भी बनाया जाता है। गेहूं का इस्तेमाल एक कम या फिर कहे की सीमित मात्रा मे पशुओं के चारे के लिए भी उपयोग किया जाता है।

3) इसके भूसे को पशुओं के चारे के लिए और छत/छप्पर के लिए निर्माण सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
गेहूं के आटे के फायदे व उपयोग (Benefits and Uses of Wheat Flour in Hindi)
आपको बता दे की गेहूं और गेहूं का आटा (Wheat Flour) बहुत ही ज्यादा फायदा पहुंचाता है एवं इसके तो बहुत सारे औषधि गुण भी हैं जो कि आपको इसके उपयोग के भी बताया गया है।
गेहूं और गेंहू का आटा? के फायदे व उपयोग
 गेंहू का आटा? के फायदे व उपयोग

1) गेहूं का आटा आपके वजन को नियंत्रित रखने में बेहद मददगार होता है। गेहूं के आटे से बनी चीजों का उपयोग किया जाए इससे वजन आसानी से घटाया जा सकता है।

2) गर्मी में गेहूं का औषधि के रूप में सेवन बहुत फायदा पहुंचाता है।

3) खांसी होने पर 250 ग्राम पानी में 20 ग्राम गेहूं के दानों में नमक उबालें हुए पानी को पीने से खासी जल्दी सही हो जाती है। ध्यान रहे पानी को उबालना जब तक है जब तक कि पानी की मात्रा एक तिहाई न रह जाए। फिर इस थोड़ा गरम-गरम पिए। लगभग एक सप्ताह तक।
4) हड्डी के टूटने अथवा चटक जाने पर थोड़े गेहूं को तवे पर भूनकर पीस लें अच्छा आटा जैसा बना ले ओर इस आटे जैसे चूर्ण को शहद के साथ चाटने से हड्डी भंग रोग जल्दी ही दूर होता है।

5) गेहूं से बने हरीरा में शक्कर एवं बादाम मिलाकर पिएं जिससे आपकी याददाश्त यानी स्मरण शक्ति तेज होती है एवं बढ़ती है जिससे आपके दिमाग की कमजोरी दूर होकर दिमाग तेज चलने लगता है। याददाश्त कम हो तो इसका सेवन बहुत ज्यादा फायदा पहुंचाता है।

6) मैदा और चावल से बनी चीजों के स्थान पर गेंहू के आटे से बनी चीजों जा इस्तेमाल बेहतर रहता है। 
7) 80 ग्राम गेहूं को रात में पानी में भिगोकर सुबह अच्छी तरह पीसकर छान लें आप इसमें थोड़ी मिश्री को भी मिला सकते है और इस रस को पीने से शरीर में उत्पन्न गर्मी शांत होती है और मूत्र से रिलेटेड रोगों में भी अच्छा लाभ मिलता है।

इस लेख के गेहूं और इसके के आटे की रोटी पौष्ट‍िक होती है यह तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं गेहूं के यह फायदे भी अच्छे से बताए? गेहूं के इन फायदों को जानकर आपको अच्छा लगा होगा इसके औषधीय गुण को भी बताया था यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके व शेयर करें जिससे की हमे आपको मार्गदर्शन मिल सके और अन्य गेहूं के लेख के लिए और बनाने के लिए मिल सकें। 

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.