Blogger On Page SEO Top 11 Tips

Blogger में On Page SEO टॉप 11 टिप्स

On page SEO दोस्तों इस पोस्ट में मैं आपको Blogger का On page SEO सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहा हूं इसमें मैं यह बताऊंगा कि कौन पे जेसीओ कैसे करते हैं और पोस्ट को गूगल के पेज पर रैंक किस तरह से करते हैं 
Blogger में On Page SEO टॉप 11 टिप्स

On page SEO के लिए यदि मेरे द्वारा बताई गई यह 11 टिप्स को यदि आप फॉलो करते हैं तो मुझे विश्वास है कि आपकी पोस्ट अवश्य ही गूगल के रैंक में अच्छा स्थान प्राप्त करेगी और आपकी पोस्ट रैंक हो पाएगी जिससे कि आपका ट्रैफिक भी इनक्रीस होगा और आप एक अच्छी कमाई कर पाएंगे अपनी वेबसाइट के द्वारा।
Read it



Blogger में On page SEO टॉप 11 टिप्स निम्न है

On page SEO मुख्य रूप से निम्न टॉपिक के आधार पर किया जाता है :-

1. एक उच्च क्वालिटी का कंटेंट लिखें (Publish high-quality content)
दोस्तों आपको अपनी पोस्ट में एक उच्च क्वालिटी का हाई क्वालिटी का उच्च गुणवत्ता वाला आर्टिकल लिखना है जो कि पहले से गूगल में लिखा गया ना हो मतलब कि एक अच्छा और एक अलग सा आर्टिकल और लिखना है जिससे आपकी On page SEO में बहुत अधिक मदद होगी।
Read it
2. अपने पोस्ट का टाइटल (Optimize page titles)
दोस्तों अपनी पोस्ट का टाइटल यूनिक और उसके अंदर की वर्ड से डालना है जिससे कि गूगल को यह पता चले कि यह पोस्ट किस बारे में है और गूगल आपकी पोस्ट को अच्छी तरह से रीड कर पाए और रैंकिंग में ला सके।

3. मेटा डिस्क्रिप्शन डालें ( meta descriptions)
अपनी पोस्ट को मेटा डिस्क्रिप्शन अच्छे से लिखना चाहिए उस से रिलेटेड डाटा ही इस टैग में डालना चाहिए जिससे गूगल को आपकी पोस्ट के बारे में अच्छे से जानकारी मिले और उसे रैंक करने के लिए चांस मिल सके।

4. (पेज कंटेंट को बढ़ाएं)Optimize page content:-
अपनी पोस्ट में हो सके तो अधिक से अधिक कंटेंट लिखने की कोशिश करें और ज्यादा जितने ज्यादा कंटेंट लिखेंगे उतना ही गूगल को पता चलेगा कि यह पोस्ट किस बारे में है।


5. (हेडिंग किस तरह से दें)Headings and content formatting:-
दोस्तों अपनी पोस्ट की हेडिंग 1, हेडिंग 2 और हेडिंग 3 में अपनी पोस्ट के मेन कीवर्ड्स का इस्तेमाल करें जिससे गूगल को आपकी पोस्ट किस बारे में है उसका पता चल सके और वह उस पोस्ट को ऊपर रखें।

6. इमेज को एडिट करें (SEO Images and other multimedia elements):
दोस्तों आपके ब्लॉग में ज्यादा बड़ी या हाई क्वालिटी वाली इमेज का इस्तेमाल ना करें क्योंकि यदि आप ज्यादा क्वालिटी वाली इमेज का इस्तेमाल करेंगे तो आपका पेज लोड होने में टाइम मिलेगा इससे गूगल आपकी पोस्ट को नीचे ही रखेगा और आपकी SEO अच्छी नहीं हो पाएगी इसलिए अपनी पोस्ट में इमेज को 50 से 100 केवी के अंदर ही रखें।

7.URL optimization:-
दोस्तों अपनी पोस्ट के जो मेन कीवर्ड है उनको यूआरएल में अवश्य यूज़ करना चाहिए।

8.Internal links
अपनी पोस्ट में कम से कम तीन इंटरनल लिंकिंग Internal links जरूर करना चाहिए।

9.External links
अपनी पोस्ट में कम से कम तीन External links जरूर करना चाहिए।
Read it
10.Page loading speed
गूगल में वेबसाइट तभी रैंक होती है जब उसका पेज लोड स्पीड अच्छा हो यदि पेज लोड स्पीड कमजोर रहेगा तो आपकी वेबसाइट को रैंक होने में बहुत ज्यादा समय लगेगा और यह गूगल में रैंक नहीं हो पाएगी इसलिए आपसे अनुरोध है कि अपनी पेज लोड कम स्पीड में रखें। अर्थात आपकी वेबसाइट जल्दी से जल्दी लोड हो जाना चाहिए।


11.Mobile-friendliness
दोस्तों अपनी पोस्ट को इस तरह और अपनी टीम को भी इस तरह ऑप्टिमाइज करना चाहिए कि वह मोबाइल फ्रेंडली हो क्योंकि आज के समय में अधिकतर मोबाइल में ही आपकी पोस्ट ओपन होती है उससे आप यदि मोबाइल फ्रेंडली बनाएंगे तो आपको बहुत ही ज्यादा फायदा मिलेगा।

मैंने इस पोस्ट में On page SEO For Blogger के बारे में 11 मुख्य बातें बताई है यदि यह आपको अच्छी लगी हो तो कृपया अपने दोस्तों को शेयर करें और नीचे कमेंट सेक्शन में हमें बताएं अपना मार्गदर्शन दें ताकि हमें ऐसी ही और पोस्ट लाने.