उत्कृष्ट गैस या अक्रिय गैस किसे कहते हैं?

आज का यह लेख मुख्य रूप से उत्कृष्ट गैस से संबंधित लेख आया हूं जिसमें की आपको सभी प्रकार की जानकारी दी जाएगी जैसे की उत्कृष्ट गैस या अक्रिय गैस क्या है? किसे कहते हैं? गैसों का आचरण के साथ साथ इसके प्रकार व विशेषताएं भी लेख में शामिल हैं।
उत्कृष्ट गैस या अक्रिय गैस किसे कहते हैं?

गैस क्या है [What is the gas in hindi]
गैस (Gas) पदार्थ की तीन अवस्थाओं में एक अवस्था का नाम है! (अन्य दो अवस्थाएँ - ठोस और द्रव हैं)। गैस अवस्था में पदार्थ का न तो नियत आयतन होता है न निश्चित आकार। ये जिस किसी भी बर्तन में रखी जाती हैं उसी का आकार, रूप एवं पूरा आयतन ग्रहण कर लेती हैं।
जीवधारियों के लिये यानी जीवन के लिए दो गैसे मुख्य हैं, आक्सीजन गैस जिसके द्वारा जीवधारी जीवित रहता है, दूसरी जिसे जीवधारी अपने शरीर से छोड़ते हैं, उसका नाम कार्बन डाई आक्साइड हैं । इनके बाद भी अन्य गैसों का भी बहुत उपयोग होता है, जैसे खाना पकाने वाली रसोई में रसोई गैस । और हां पानी भी दो गैसों से मिलकर बनता है,[1] आक्सीजन और [2] हाइड्रोजन।

उत्कृष्ट गैस या अक्रिय गैस किसे कहते हैं?
उत्कृष्ट गैसों को अक्रिय गैसों के नाम से भी जाना जाता है। वर्ग 18 में अक्रिय गैसें पाई जाती हैं । इन्हें अक्रिय गैसें इसलिए कहा जाता है, क्योंकि ये सभी गैसें किसी भी रासायनिक प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लेती हैं।

अष्टक के नियम के अनुसार: यह सभी गैसे अपनी अंतिम कक्षा में अष्टक पूरा कर लेती हैं, इसलिए यह किसी भी रासायनिक प्रक्रिया में भाग लेने की प्रकृति से वंचित हो जाती हैं।

उपर्युक्त उत्कृष्ट गैस या अक्रिय गैसों के परमाणु क्रमांक निम्न हैं :
[1]हीलियम(He) : 2
[2]नियान(Ne) : 10
[3]आर्गन(Ar) : 18
[4]क्रिप्टोन(Kr) : 36
[5]जीनोन(Xe) : 54
[6]रेडोन(Rn) : 86
यह भी पढ़ें
  1. विज्ञान किसे कहते हैं
  2. भौतिक विज्ञान किसे कहते हैं
  3. रसायन विज्ञान किसे कहते हैं
  4. जीव विज्ञान किसे कहते हैं
नोट: रेडोन(Rn) एकमात्र ऐसी अक्रिय गैस है जो के वायुमंडल में नहीं पाई जाती है।

और साथ ही साथ विषैली, जहरीली, उत्कृष्ट, हमारी जीवन रक्षक, सबसे ठंडी, गर्म, हल्की, भारी सभी गैस से संबंधित प्रश्न को शामिल किया गया लेख हो पूरा अवश्य पढ़ें!

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.