गूगल पर ब्लॉगिंग कहाँ से और कैसे शुरू करें?

ब्लॉगिंग से लेकर ब्लॉगर(Blogger) की हर बात को इस लेख पोस्ट के अंदर आपके लिए लेकर आया हूं। जिसमे बताया गया है कि आप इसे कहाँ से शुरू करें? कैसे शुरू करें? क्योंकि कई लोगों के मन में ब्लॉगर पर ब्लॉगिंग(Blogging) करने का जुनून सवार हो जाता है लेकिन उन्हें यह सूचना ही नहीं रहती है कि इसे स्टार्ट कैसे करें व कहां से करें।
गूगल पर ब्लॉगिंग कहाँ से और कैसे शुरू करें?
गूगल पर ब्लॉगिंग कहाँ से और कैसे शुरू करें?

गूगल पर ब्लॉगिंग कहाँ से एवं कैसे शुरू करें?
गूगल के ब्लॉग पर ब्लॉगिंग(Blogging) शुरू करने के पहले आपको मुख्य रूप से दो सवाल दिमाग के अंदर घूमते रहते है। वे सवालों कि बहुत ही सरल रूप से आपके समक्ष मैंने अच्छे से प्रस्तुत किया है। 

ब्लॉग से जुड़े मुख्य दो सवाल
1) ब्लॉगिंग कहाँ से शुरू करें?
2) ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें?

आपको बता दे की दोनों ही सवाल लगभग समान प्रतीत होते है लेकिन इनके जवाब सामान नहीं है। जब आपके जवाब को पड़ेंगे तो आपको यह ब्लॉगिंग(Blogging) का एक अच्छा अनुभव प्राप्त होगा।

1) ब्लॉगिंग कहाँ से शुरू करें?
इंटरनेट पर ब्लॉगिंग को शुरू करने के दो बहुत की आसान तरीके है। पहला फ्री ब्लॉगिंग दूसरा पैसे देकर। मतलब यह है कि आप फ्री ब्लॉगिंग(Blogging) तो गूगल के ब्लॉगर(Blogger) पर कर ही सकते है। अब ब्लॉगर क्या होता है क्लिक करके जान ले। इसके बारे में ज्यादा जाने के मिल जाएगी। दूसरा पैसे देकर यानी paid इसमें आपको अपने ब्लॉग क्या वेबसाइट के लिए Domain, Hosting आदि खरीदना होगा। लेकिन अपने इस लेख को इतना पड़ा है तो मै अपको बता दू की आप दूसरा प्रश्न ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? को अवश्य पड़े। मेरा यह मानना है कि यदि आप ब्लॉगिंग के दुनिया में नए है और ब्लॉगिंग शुरू करना चाहिए है तो गूगल ब्लॉगर के फ्री ब्लॉगर से ही अपनी ब्लॉगिंग की प्रारंभ करना चाहिए।
यह भी पढ़ें*}
2) ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें?
यह सवाल भी सभी लोगो के मैं में रहता ही रहता है तो इसका जवाब में बता दू की आपको ब्लॉगिंग कि शुरू करने से पहले एक अच्छा सा टॉपिक चयन कर लेना चाहिए। आपको हमेशा उस टॉपिक के ऊपर ब्लॉगिंग को स्टार्ट करना चाहिए जिस के बारे में आपको अधिक से अधिक जानकारी या नॉलेज हो। और फिर अपना एक अच्छा सा ब्लॉग लिखना शुरू कर दे।


तो दोस्तो आपको यह लेख के अंदर गूगल ब्लॉगर(Blogger) में ब्लॉगिंग के सारे प्रश्न जो मुख्य रहते है समझ आ ही गए होंगे। हम तो सिर्फ आपसे आग्रह के साथ बोल सकते है ही आप कमेंट व इस लेख को शेयर करें बाकी आपकी मर्जी आप चाहे तो दोस्तों तक पहुंचाए। और हां हमसे जुड़े रहने के लिए सब्सक्राइब करे और इंट्रेस्टिंग टॉपिक नीचे से जाकर लेख पड़ें।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.