उष्ण कटिबंधीय सदाबहार वन, अर्द्ध सदाबहार वन, उष्ण कटिबंधीय वर्षा वन किसे कहते हैं

हेलो दोस्तो आज की इस लेख में मैं आपके लिए उष्ण कटिबंधीय सदाबहार वन , अर्द्ध सदाबहार वन और उष्ण कटिबंधीय वर्षा वन किसे कहते हैं । इस बारे में पूरी जानकारी बताने जा रहा हूं. जो आपको अच्छी लगेगी इस तीनों को पूरी तरह से बताया गया है।


उष्णकटिबंधीय सदाबहार वन , अर्द्ध सदाबहार वन और उष्णकटिबंधीय वर्षा वन की जानकारी


उष्ण कटिबंधीय सदाबहार वन किसे कहते हैं

उष्ण कटिबंधीय सदाबहार वन ऐसे वन क्षेत्र हैं जो भूमध्य रेखा के दक्षिण या उत्तर में लगभग 28 डिग्री के भीतर पाए जाते हैं।  ये एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, मध्य अमेरिका और प्रशांत द्वीपों पर पाए जाते हैं।
विश्ववन्यजीव निधि के बायोम वर्गीकरण के भीतर उष्णकटिबंधीय सदाबहार वन को उष्णकटिबंधीय वर्षावन वन का एक प्रकार माना जाता है और उन्हें विषुवतीय सदाबहार तराई वन के रूप में भी निर्दिष्ट किया जा सकता है।

इस जलवायु क्षेत्र में न्यूनतम सामान्य वार्षिक वर्षा 175 cmऔर 200 cmके  होती है। औसत मासिक तापमान वर्ष के सभी महीनों के दौरान 18 °C से ऊपर होता है। धरती पर रहने वाले सभी पशुओं और पौधों की प्रजातियों की आधी संख्या इन सदाबहार वन में रहती है।

सदाबहार वन कई क्षेत्रों में भूमि स्तर पर सूरज की रौशनी न पहुंच पाने के कारण बड़े वृक्षों के नीचे छोटे पौधे और झाड़ियां बहुत कम उग पाती हैं।  इस कारण वन से होते हुए लोगों और अन्य जानवरों का चलना संभव हो जाता है। यदि पत्तों के वितान को किसी कारण से नष्ट या पतला कर दिया जाता है तो नीचे की ज़मीन शीघ्र ही घनी उलझी लताओं, झाड़ियों और जंगल कहे जाने वाले छोटे पेड़ों से भर जाती है।

उष्ण कटिबंधीय सदाबहार वन वर्तमान में मानव गतिविधि के कारण बिखर रहे हैं।  भूवैज्ञानिक प्रक्रियाओं, जैसे कि ज्वालामुखी और जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाला वास विखंडन अतीत में हुआ है और इन्हें प्रजातीकरण के चालक के रूप में पहचाना गया है।  हालांकि, मानव प्रेरित तीव्र अधिवास विनाश को प्रजातियों के विलुप्त होने के प्रमुख कारणों में से एक माना जाता है।
[यह भी पढ़ें]
भारत के सभी केंद्र शासित प्रदेशों की सूची
भारत के सभी राज्यो की स्थापना दिवस
अभी भारत में कितने राज्य हैं
भारत के सभी राज्यों के लोकनृत्य और शास्त्रीय संगीत
स्वतंत्र भारत के पहला मंत्री मंडल
उष्णकटिबंधीय सदाबहार वन में अधिकतम जैव विविधता पाई जाती है  पश्चिमी घाट उत्तर पूर्वी घाट अंडमान निकोबार दीप समूह मैं इन वनों की अधिकता पाई जाती है इन वनों में महोगनी रोज वुड आयरन वुड रबड़ इत्यादि के वृक्ष पाई जाती हैं


उष्ण कटिबन्धीय सदाबहार और अर्द्ध सदाबहार वन क्या है



उष्ण कटिबंधीय सदाबहार किसे कहते हैं
प्राप्ति स्थान - जहां वार्षिक बर्षा 200 सेमी से अधिक , औसत तापमान 22 सेल्सियस से अधिक तथा आपेक्षिक आर्द्रता 70% से अधिक होती है
वृक्षो की प्रकृति - वन बड़े सघन तथा वृक्ष लंबे होते है ( 60मी0 से अधिक)
ये वृक्ष वर्षभर हरे भरे रहते है।
उपयोगिता - अत्याधिक सघनता तथा विभिन्नता के कारण ये वन आर्थिक रूप से अधिक उपयोगी नहीं होते है।
उदाहरण - रोज़वुड, महोगनी,एबोनी,रबर, आइरन वुड।


अर्द्ध सदाबहार वन किसे कहते हैं

प्राप्ति स्थान - अपेक्षाकृत कम वर्षा वाले क्षेत्र मे .

प्रकृति- ये वन सदाबहार और अर्द्ध पर्णपाती वनो का मिश्रित रूप होता है.

उदाहरण- साइडर, होलक, कैल.

आर्थिक रूप से अधिक महत्ता.

ये दोनों पश्चिमी घाट के पश्चिमी ढाल पर, उत्तर पूर्वी भारत (अरुणाचल प्रदेश , मिजोरम) तथा अंडमान निकोबार द्वीप समूह मे पाये जाते है|
उष्ण कटिबन्धीय वर्षा वन किसे कहते हैं
उष्णकटिबंधीय वर्षा वन सबसे शानदार प्राकृतिक अजूबों में से एक है और पृथ्वी पर सबसे पुराना जीवित पारिस्थितिकी तंत्र है। उष्णकटिबंधीय वर्षावनों को पृथ्वी पर सबसे जटिल बायोम के रूप में माना जाता है और वे वास्तव में जंगल की ऐसी जगह हैं, जहां बहुत सारे पेड़ और कुछ लोग एक साथ रहते हैं। उन्हें उष्णकटिबंधीय वर्षावन कहा जाता है, क्योंकि वे दुनिया के उन हिस्सों में बढ़ते हैं जहां पूरे वर्ष भारी वर्षा होती है। भारत में, उष्णकटिबंधीय वर्षा वन में जानवरों और पौधों की प्रजातियों की विविधता होती है और कई मानव गतिविधियों द्वारा नियमित रूप से जैविक प्रणाली पर जोर दिया जाता है। भारी जंगल असम, पश्चिम बंगाल, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, त्रिपुरा, पश्चिमी घाट और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को कवर करते हैं, जो भारी वर्षा का अनुभव करते हैं।

इन वनों को प्रति वर्ष 100 से 600 सेंटीमीटर की वर्षा के साथ उच्च वर्षा की विशेषता हो सकती है। इन जंगलों में मिट्टी नरम और कम प्रतिरोध शक्ति के साथ हो सकती है, क्योंकि उच्च वर्षा में घुलनशील पोषक तत्वों का रिसाव होता है। ये वन उष्ण कटिबंध में या उसके आसपास पनपते हैं, गर्म क्षेत्र जो भूमध्य रेखा के दोनों ओर स्थित होते हैं और उष्णकटिबंधीय वर्षावन में वातावरण स्थायी रूप से आर्द्र होता है – नम और गर्म। एक सच्चा जंगल वनस्पति की एक मोटी जाल है, जिसके माध्यम से लोगों को मजबूर करना पड़ता है और उनका रास्ता काटना पड़ता है। हालांकि उष्णकटिबंधीय वर्षावनों में जंगल के पैच होते हैं, वे अधिक खुले होते हैं। उत्तरी अमेरिका या यूरोप के समशीतोष्ण क्षेत्र में उष्णकटिबंधीय वर्षावनों में पेड़ों की कई प्रजातियों की संख्या 5 से 20 गुना है। वे दुनिया के सबसे आकर्षक जानवरों के लिए एक घर भी प्रदान करते हैं।

उष्णकटिबंधीय वर्षा वनों में मनुष्यों के लिए संभावित रूप से उपयोगी पदार्थों की एक विशाल विविधता होती है। कई मानव खाद्य पदार्थ और दवाइयाँ और कई उपयोगी लकड़ियाँ भी उनसे ली जाती हैं। कॉफी, पपीता, केला, चॉकलेट, आम, एवोकाडो और गन्ना जैसे सभी उत्पाद मूल रूप से उष्णकटिबंधीय वर्षावनों से आते हैं, और अभी भी ज्यादातर उन क्षेत्रों में वृक्षारोपण पर उगाए जाते हैं जो पहले प्राथमिक वन थे। उष्णकटिबंधीय वर्षावनों में पेड़ बहुत ऊँचे और चौड़े पत्तों वाले सदाबहार होते हैं और जंगलों का फर्श सड़ने वाली पत्तियों से ढका रहता है। सबसे लंबे पेड़ों में बट्रेस जड़ें और पंख जैसी वृद्धि होती है जो ट्रंक के आधार से प्रॉप्स के रूप में कार्य करने के लिए फैलती है। अन्य पेड़ों की जड़ें स्टिल्ट हैं जो शाखाओं या ट्रंक से नीचे बढ़ती हैं, अक्सर सुंदर मेहराब में। इन जंगलों के सभी पेड़ अपनी शाखाओं और पत्तियों को लंबे पतले चड्डी के ऊपर ले जाते हैं, जिससे एक विशाल छतरी जैसी हरी छतरी बनती है। घनी शामियाना दिन के उजाले को बहुत अधिक छानता है और इसके नीचे एक छायादार हरी दुनिया छोड़ देता है।

उष्णकटिबंधीय सदाबहार वन , अर्द्ध सदाबहार वन और उष्णकटिबंधीय वर्षा वन

उष्णकटिबंधीय वर्षा वनों में दुनिया के किसी भी हिस्से की तुलना में पौधों और जानवरों की अधिक विविध प्रजातियां होती हैं, यहां तक ​​कि पृथ्वी के लगभग तीन-चौथाई हिस्से वाले महासागरों से भी अधिक प्रजातियाँ होती हैं। वर्षावन ग्रह पर सभी जीवित जानवरों और पौधों की प्रजातियों के दो-तिहाई को आश्रय देते हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि पौधों, कीटों, और सूक्ष्मजीवों की लाखों नई प्रजातियाँ अभी भी अनदेखा है और अभी तक विज्ञान के लिए अनाम नहीं है। उष्णकटिबंधीय वर्षा वनों को `पृथ्वी का गहना` भी कहा जाता है, और` विश्व की सबसे बड़ी फार्मेसी`, क्योंकि वहां अब तक बड़ी मात्रा में प्राकृतिक दवाओं की खोज की जा चुकी है। दुनिया भर में बेची जाने वाली दवाओं की एक बड़ी मात्रा उष्णकटिबंधीय वर्षावनों में पौधे-व्युत्पन्न स्रोतों से आती है और वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि भविष्य में कई और बीमारियों के इलाज की खोज की जाएगी।

उष्णकटिबंधीय वर्षा वनों के पेड़ों में विभिन्न सामान्य विशेषताएं पाई जा सकती हैं। उष्णकटिबंधीय वर्षावन प्रजातियां अक्सर एक या एक से अधिक विशेषताओं के अधिकारी होती हैं जो आमतौर पर उच्च अक्षांशों के पेड़ों या एक ही अक्षांश पर सुखाने की स्थिति में नहीं देखी जाती हैं। उष्णकटिबंधीय वर्षावन में पाए जाने वाले कुछ सबसे उल्लेखनीय पौधों में बंगाल बांस, बोगनविलिया का पेड़, नारियल का पेड़, करारे, डूरियन, जम्बू, मैंग्रोव वन, स्ट्रांगलर अंजीर, कपोक वृक्ष और तुआलंग शामिल हैं। जबकि बंगाल का बांस दक्षिणी एशिया में पाया जाता है, बोगनविलिया दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है और नारियल का पेड़ अफ्रीका और एशिया जैसे गर्म स्थानों में पाया जाता है। दुरियन दक्षिणी एशिया में पाया जाता है; जम्बू कहीं दक्षिण भारत में पूर्वी मलाया में, एशिया के दक्षिण में उद्गम में कपोक का पेड़ और एशिया के दक्षिण में मैंग्रोव वन पाया जाता है। जबकि स्ट्रैंग्लर अंजीर दक्षिणी एशिया में पाया जाता है, जबकि तुआलंग दक्षिणी एशिया में पाया जाता है।


उष्णकटिबंधीय वर्षावनों

उष्णकटिबंधीय वर्षावनों में बड़ी संख्या में पाए जाने वाले वृक्षों की प्रजातियों में ट्रंक के आधार पर व्यापक, वुडी फ्लैंगेस (बट्रेस) होते हैं। वन तल की परतों के पेड़ों और झाड़ियों के बीच बड़े पत्ते आम हैं और चंदवा और आकस्मिक परतों के लिए किस्मत में युवा पेड़ों में भी कभी-कभी बड़े पत्ते होते हैं।

 बड़े पत्तों की सतहों को जंगल के सूरज ढलते हुए निचले हिस्से में प्रकाश अवरोधन में मदद मिलती है। चंदवा के पत्ते आमतौर पर समझने वाले पौधों से छोटे होते हैं और हवा की क्षति को कम करने के लिए विभाजित होते हैं।


उष्णकटिबंधीय वर्षावनों में पेड़ों की अन्य प्रमुख विशेषताओं में असाधारण पतली छाल शामिल हैं। छाल अक्सर केवल एक से दो मिलीमीटर मोटी होती है और यह आमतौर पर बहुत चिकनी होती है, हालांकि कभी-कभी कांटों या रीढ़ के साथ कवर किया जाता है। उष्णकटिबंधीय वर्षावनों में एक और आम पेड़ फूलगोभी है जो फूलों और इसलिए शाखाओं के सुझावों के बजाय सीधे ट्रंक से फल लेते हैं। बड़े मांसल फल जो पक्षियों, स्तनधारियों और यहां तक ​​कि मछलियों को फैलाने वाले एजेंटों के रूप में आकर्षित करते हैं, उष्णकटिबंधीय वर्षावनों में पेड़ों की एक सामान्य विशेषता भी है। वर्तमान में, उष्णकटिबंधीय वर्षावनों के सबसे बड़े आर्थिक मूल्यों में से एक पर्यटन के रूप में आता है। लोग उष्णकटिबंधीय वर्षावनों के पहले हाथ का अनुभव प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय स्तर के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घूमते हैं। वर्षावनों का पर्यटन काफी आर्थिक लाभ प्रदान करता है जो इसे संरक्षित करने में मदद करेगा।

भारत में अरुणाचल प्रदेश राज्य लंबे समय तक रहने वाला उष्णकटिबंधीय वर्षावन है। इसके पास वनाच्छादित भूमि और वन्यजीवों की जबरदस्त संपत्ति है। जनसंख्या में वृद्धि, अतिक्रमण और शिकार ने भारत में वन भूमि के विनाश का कारण बना। वर्तमान में, भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य एकमात्र भाग हैं जहां उष्णकटिबंधीय वर्षावन जीवित रहते हैं।
यह भी पढ़ें:




  1. उष्ण कटिबंधीय सदाबहार वन
  2. उष्ण कटिबंधीय सदाबहार किसे कहते हैं
  3. उष्ण कटिबन्धीय वर्षा वन क्या हैं
  4. अर्द्ध सदाबहार वन किसे कहते हैं
  5. उष्ण कटिबन्धीय वर्षा वन किसे कहते हैं
  6. उष्ण कटिबन्धीय वर्षा वन किसे कहते हैं
  7. उष्ण कटिबंध ,शीतोष्ण कटिबंध और शीत कटिबंध

इस पोस्ट में मैने उष्णकटिबंधीय सदाबहार वन , अर्द्ध सदाबहार वन और उष्णकटिबंधीय वर्षा वन तीनों के बारे मैं जानकारी दी है यदि आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो कृपया कमेंट करे और whatsapp पर अपने दोस्तो को शेयर करे।👇👇👇👇👇👇