नाटक और एकांकी किसे कहते है में अंतर बताइए क्या है

नाटक और एकांकी किसे कहते है में अंतर बताइए
आज का यह लेख मुख्य रूप से नाटक और एकांकी से संबंधित लेख लेकर आया जिसमें इन दोनों को क्या है. किसे कहते हैं. में अंतर बताइए. की सभी जानकारी सम्मिलित है। 
नाटक और एकांकी किसे कहते है में अंतर बताइए

नाटक किसे कहते हैं क्या है
नाटक किसे कहते है में अंतर बताइए

यह काव्य का ही एक हिस्सा है, जो दृश्य काव्य के अन्तर्गत आता है। इसे यदि हम साधारण सी भाषा में कहें तो जो लोग टीवी, रेडियो, या थिएटर पर किसी कहानी को विस्तार से अभिनय करते हुए प्रस्तुत करते हैं, उसे नाटक कहते हैं। 

नाटक में कई प्रकार के पात्र होते हैं जिन सभी के अपने नाम होते हैं, और उन्हें अलग अलग किरदार के अनुसार अभिनय करना पड़ता हैं। इस में बहुत सारे लोग साझा होकर पर-फॉर्म करते हैं और इसमें किसी भी वाक्या को अथवा कोई पूरी कहानी को भाव के साथ हाथ, पैर, आंख, चेहरा सभी का इस्तेमाल करके लोगों के सामने अच्छी सी प्रस्तुति दी जाती हैं जैसे कि वो हमारे सामने ही घटित कहानी है।
एकांकी किसे कहते हैं क्या है
एकांकी किसे कहते है में अंतर बताइए

एक अंग वाले नाटक को ही एकांकी कहते हैं। आकार मे छोटा होने के कारण इसमें जीवन का खण्ड चित्र प्रस्तुत होता है। नाटक के समान इसके भी छः तत्व होते हैं।
अंग्रेजी में इसे हम वन ऐक्ट प्ले शब्द से जानते हैं। और हिंदी में इसे एकांकी नाटक और एकांकी के नाम से जाना जाता है। एकांकी का अर्थ होता है, कि जब किसी नाटक में किसी एक व्यक्ति का ही संपूर्ण वर्णन हो वो भी उसकी युवावस्था के बाद तो हम उसे एकांकी कहते हैं।

  • उपन्यास और कहानी में अंतर.
  • नाटक और एकांकी क्या है विशेष अंतर 
नाटक और एकांकी में क्या अंतर है बताइए
नाटक और एकांकी में कुछ मुख्य अंतर है जो कि आपको जानना आवश्यक है इसलिए हम नीचे इनके मुख्य अंतर को लिख रहे हैं।
1] नाट-क में अनेक अंक होते हैं किन्तु एकांकी में केवल एक अंक पाया जाता है। 
2] नाटक में कई लोगों के बारे में प्रस्तुति की जाती है किन्तु एकां-की में केवल एक के बारे में ही बताया जायेगा।
3] नाटक में किसी भी पात्र अथवा चरित्र का क्रमशः विकास दिखाया जाता है लेकिन एकांकी में चरित्र पूर्णतः विकसित रूप से दिखाया जाता है।
4] नाट-क में कथानक में फैलाव और विस्तार होता है, लेकिन एकांकी में घनत्व होता है यानी नाटक में हम और पात्र एवं कहानी को बढ़ा सकते हैं किन्तु एकांकी में ऐसा नहीं किया जा सकता।
5] नाटक में आधिकारिक के साथ उसके सहायक एवं गौण कथाएं भी होती हैं लेकिन एकां-की में एक ही कथा का वर्णन होता है।
6] नाटक की विकास प्रक्रिया धीमी होती है लेकिन एकां-की की विकास प्रक्रिया बहुत तीव्र होती है।
। उपन्यास और कहानी किसे कहते हैं.
आज का यह लेख आपको कैसा लगा जिसमे नाटक और एकांकी किसे कहते हैं. क्या है में अंतर बताइए. अब आप कमेंट करे और अपने दोस्तों को शेयर करें। अन्य संबंधित लेख भी पढ़ें या मुख्य पृष्ठ पर जाएं।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.