मानव नेत्र का नामांकित चित्र । नेत्र आंतरिक संरचना/ about eye in hindi

मानव नेत्र का नामांकित चित्र । नेत्र आंतरिक संरचना


मानव नेत्र का नामांकित चित्र । नेत्र आंतरिक संरचना



हमारा आधे से ज्यादा दिमाग आंखों को संभालने में लगा रहता है लगभग 65 parcent  आंखों को control करने वाली मशल्स शरीर में सबसे ज्यादा एक्टिव रहती है। फोकस करने वाली मसल्स दिन में 1000000 बार हिलती है।

 आपकी टांगो की मसाज को इतना ही काम करने के लिए एक दिन में करीब 80 किलोमीटर पैदल चलना पड़ेगा। हमारी आंखों में बहुत ज्यादा मेडिकल शक्ति होती है। इसमें धूल मिट्टी को छानने की क्षमता होती है और बाई chance आंख में शीशे के थोड़ी बहुत भी लग जाती है तो उसे 48 घंटे के अंदर ठीक कर लेता है 

आदमी का आंख  576  megapixels की है एक जगह फोकस करने केवल 2 मिली सेकंड का समय लगता है । about eye in hindi

और साफ करें हमारी आंखों का करता है नीली आंखों वाले से ज्यादा पाया जाता है कुछ लोगों की दोनों आंखों का रंग अलग होता है इससे कहा जाता है यदि आपको नजदीक का दिखाई नहीं देता है तो आपकी आंखों के गोले बड़े होते हैं और यदि आपको दुर का नहीं दिखाई देता है तो यह गोली छोटे होते हैं।

नीली आंखों वाले लोग सूर्य की चमक दूसरे के मुकाबले कम आते हैं और आज से 10000 साल पहले धरती पर एक भी नीली आंखों वाला इंसान नहीं था। मतलब आज धरती पर मौजूद सभी नीली आंखों वाले लोग का पूर्वज एक ही था जो 10 हजार साल पहले पैदा हुआ था और जब तक अपनी आंखों की बढ़ती है।
मानव नेत्र के बारे में रोचक तथ्य
नवजात बच्चे 15इंच की दूरी तक देख पाता है और जन्म से लेकर मौत तक अपनी आंखों की एक्साइज रहता है घटती बढ़ती नहीं है।

लगभग आंखें 1 मिनट में 17 बार 1 दिन में 14280 बार और 1 साल में 520000 बार झपकती है एक आंख झपकमे में सौ से डेढ़ सौ मिलिसैंकड़ लगते हैं लेकिन 1 सेकंड में 5 से ज्यादा बार झपकना असंभव है। जिंदगी का जोड़ा जाए तो 1 से 1 साल से ज्यादा होगा आप अपने के दो कारण है ।

 आंखों में नमी बनाए रखना और बाहरी करो आंखों को बचाना अंधेरे और रोशनी के हिसाब से हमारी आंखें खुद एडजस्ट कर लेती है देखने के लिए प्रयोग करें बंद करके और थोड़ी देर बाद सामने देखोगे कि हमारी आंखों की पुतलियां उड़ती है।
वाज की नजर हमसे  से 5 गुना तेज होती है।

इंसान की आंखों के लिए दृष्टि की शुद्धता 20_22 तय की गई है बल्कि बाज के लिए यही 20bay4 तय की गई है मतलब इंसान की आंखें 20 फीट की दूरी से देख पाती है उसी चीज को बार फिर से देख लेता है। इंसान की आंखें कितनी दूरी तक देख सकती है यदि धरती पर पूरा अंधेरा हो तो 48 किलोमीटर दूर से देखी जा सकती है।

आंखों का दिखना दूरी पर निर्भर नहीं करता बल्कि इस बात पर निर्भर करता है कि लाइट और फोटो के कितने उस वस्तु से निकल रहे हैं फोटो में चार पांच से 14 आंखों की 5 से 14 रोड सेल एक्टिवेशन की काफी दिमाग से बताने के लिए कुछ देख रहे हैं। केवल तीन ही रंग देख पाते नीला लाल और बाती सारे रांची ही तीनों को मिलाकर बनती है इसकी मदद से हम इसको रंग सांचा हमारा आधे से ज्यादा दिमाग आंखों को संभाल कर।


  • इंसान उसका दस परसेंट समय जीवन व्यतीत करता है केवल आंख की पलकें झपकाईं में ।

  • शुतुरमुर्ग की आंखें उसके दिमाग से बड़ी होती है।

  • सूरज की धूप में आपकी आंखें जल सकती हैं ।

  • मधुमक्खी की 5 आंखें होती हैं ।

  • इंसान और कुत्ता तो ऐसी प्रजातियां है जो किसी की आंखें देखकर उसका हाव-भाव जान लेते हैं ।

  • डॉल्फिन एक आंख बंद करके सोती है

  • आप बिना आंख बंद किए नहीं छिक सकते हैं।

  • हर 14 दिन बाद आपकी बदलकर नहीं आ जाती हैं ।

  • विद्युत जनित्र का चित्र
  • विद्युत मोटर का नामांकित चित्र
यदि आपको आंख नेत्र के बारेरोचक जानकारी यदि आपको अच्छी लगी हो तो कृपया नीचे कमेंट अवश्य करके जाएं। और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें जिससे उन्हें भी यह जानकारी प्राप्त हो सके।