मानव नेत्र (आंख) /कार्य/संरचना/नामांकित चित्र कैसे/ about eye in hindi

मानव आंख क्या है।इसके बारे में रोचक तथ्य /Interesting facts about what is the human eye in Hindi



इस पोस्ट में मैने मैं आपको बताने जा रहा हूं आंख के बारे में आज हम आपको आंखों के बारे में ऐसी जानकारी देंगे जो आज से पहले ना तो आपने पढ़ी होगी ना सुनी होगी सुनी भी होगी आज मैं बताने जा रहा हूं ।इसको ध्यान से पढ़िए बहुत Importent  है । about eye in hindi
Aankh Ke Bare Me Rochak Jankari Jose Sabhi Ko Dekhana Chahiye


यह भी पढ़े. Free Wapsite Banakar Paise Kamaye



असल में केवल केवल तीन ही रंग देख पाते हैं नीला ,लाल और हरा बाकी सारे रंग इन्हीं तीनों को मिलाकर बनते हैं । इन तीनों की मदद से हम एक करोड़ रंग पहचान लेते हैं।

हमारा आधे से ज्यादा दिमाग आंखों को संभालने में लगा रहता है लगभग 65 parcent  आंखों को control करने वाली मशल्स शरीर में सबसे ज्यादा एक्टिव रहती है। फोकस करने वाली मसल्स दिन में 1000000 बार हिलती है।

 आपकी टांगो की मसाज को इतना ही काम करने के लिए एक दिन में करीब 80 किलोमीटर पैदल चलना पड़ेगा। हमारी आंखों में बहुत ज्यादा मेडिकल शक्ति होती है। इसमें धूल मिट्टी को छानने की क्षमता होती है और बाई chance आंख में शीशे के थोड़ी बहुत भी लग जाती है तो उसे 48 घंटे के अंदर ठीक कर लेता है । about eye in hindi


आदमी का आंख  576  megapixels की है एक जगह फोकस करने केवल 2 मिली सेकंड का समय लगता है ।

और साफ करें हमारी आंखों का करता है नीली आंखों वाले से ज्यादा पाया जाता है कुछ लोगों की दोनों आंखों का रंग अलग होता है इससे कहा जाता है यदि आपको नजदीक का दिखाई नहीं देता है तो आपकी आंखों के गोले बड़े होते हैं और यदि आपको दुर का नहीं दिखाई देता है तो यह गोली छोटे होते हैं।

नीली आंखों वाले लोग सूर्य की चमक दूसरे के मुकाबले कम आते हैं और आज से 10000 साल पहले धरती पर एक भी नीली आंखों वाला इंसान नहीं था। मतलब आज धरती पर मौजूद सभी नीली आंखों वाले लोग का पूर्वज एक ही था जो 10 हजार साल पहले पैदा हुआ था और जब तक अपनी आंखों की बढ़ती है।

Aankh Ke Bare Me Rochak Jankari Jose Sabhi Ko Dekhana Chahiye

नवजात बच्चे 15इंच की दूरी तक देख पाता है और जन्म से लेकर मौत तक अपनी आंखों की एक्साइज रहता है घटती बढ़ती नहीं है।
यह भी पढ़ें India Realest Top 100 Prashn

लगभग आंखें 1 मिनट में 17 बार 1 दिन में 14280 बार और 1 साल में 520000 बार झपकती है एक आंख झपकमे में सौ से डेढ़ सौ मिलिसैंकड़ लगते हैं लेकिन 1 सेकंड में 5 से ज्यादा बार झपकना असंभव है। जिंदगी का जोड़ा जाए तो 1 से 1 साल से ज्यादा होगा आप अपने के दो कारण है ।आंखों में नमी बनाए रखना और बाहरी करो आंखों को बचाना अंधेरे और रोशनी के हिसाब से हमारी आंखें खुद एडजस्ट कर लेती है देखने के लिए प्रयोग करें बंद करके और थोड़ी देर बाद सामने देखोगे कि हमारी आंखों की पुतलियां उड़ती है।
वाज की नजर हमसे  से 5 गुना तेज होती है।

इंसान की आंखों के लिए दृष्टि की शुद्धता 20_22 तय की गई है बल्कि बाज के लिए यही 20bay4 तय की गई है मतलब इंसान की आंखें 20 फीट की दूरी से देख पाती है उसी चीज को बार फिर से देख लेता है ।इंसान की आंखें कितनी दूरी तक देख सकती है यदि धरती पर पूरा अंधेरा हो तो 48 किलोमीटर दूर से देखी जा सकती है।

आंखों का दिखना दूरी पर निर्भर नहीं करता बल्कि इस बात पर निर्भर करता है कि लाइट और फोटो के कितने उस वस्तु से निकल रहे हैं फोटो में चार पांच से 14 आंखों की 5 से 14 रोड सेल एक्टिवेशन की काफी दिमाग से बताने के लिए कुछ देख रहे हैं केवल तीन ही रंग देख पाते नीला लाल और बाती सारे रांची ही तीनों को मिलाकर बनती है इसकी मदद से हम इसको रंग सांचा हमारा आधे से ज्यादा दिमाग आंखों को संभाल कर। यह भी पढ़ें India Realest Top 100 Prashn
  • इंसान उसका दस परसेंट समय जीवन व्यतीत करता है केवल आंख की पलकें झपकाईं में ।
  • शुतुरमुर्ग की आंखें उसके दिमाग से बड़ी होती है।
  • सूरज की धूप में आपकी आंखें जल सकती हैं ।
  • मधुमक्खी की 5 आंखें होती हैं ।
  • इंसान और कुत्ता तो ऐसी प्रजातियां है जो किसी की आंखें देखकर उसका हाव-भाव जान लेते हैं ।
  • डॉल्फिन एक आंख बंद करके सोती है
  • आप बिना आंख बंद किए नहीं छिक सकते हैं।
  • हर 14 दिन बाद आपकी बदलकर नहीं आ जाती हैं ।
यह भी पढ़ें India Realest Top 100 Prashn यह भी देखें क्लिक

दोस्तो आंख से संबंधित यह लेख आपको कैसा लगा यदि आपको यह लेख आपको अच्छा लगा होगा तो आप नीचे कमेंट अवश्य करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।