Conference Call कैसे करते हैं? What is and how to do conference call in hindi

Conference Call कैसे करते हैं? What is and how to do conference call in hindi
कॉन्फ्रेंस कॉल (Conference Call) से संबंधित जानकारी का यह लेख जिसमे बताया जाएगा कि यह कैसे करते है? या फिर यह क्या होती है किसे कहते हैं जैसे ही आपके सभी सवालों को ध्यान में रखकर Conference Call का यह लेख को तैयार किया गया है What is and how to do conference call in hindi

Conference Call क्या है? इं हिंदी

Conference Call यानिकि बहुत कॉल को एक साथ यानी एक से ज्यादा मेंबर्स को एक समय में अपने Android Phone से एक साथ बात करने के लिए को तकनीक अपनाई जाती है वह ही Conference Call हैं। जैसे कि आपको बताता हूं अगर आपके बहुत सारे दोस्त और वे भिन्न भिन्न शहरों के है या फिर ज्यादा दूर रहते है और आपको उनसे बात करनी है तो इस कंडीशन आप सबको अलग-अलग Call करते है लेकिन अगर आपको सभी से एक ही बात करनी है तो उसके लिए आप Conference Call कर ले जिससे इससे आप सभी दोस्त एक साथ एक Call पर में बात पाए। इससे आपको सभी को  अलग-अलग Call करने की आवश्यकता भी नही होगी और आपका समय भी बचेगा।

  • What is Domain and type

Conference Call कैसे करते हैं? (How To Do Conference Call In Hindi)

Conference Call कैसे करते हैं? What is and how to do conference call in hindi
हम आपको बता दे की यदि आप अपने Android मोबाइल से किसी भी प्रकार की Conference Call करना चाहते हैं तो हम नीचे कुछ Steps को Follow करने को कह रहे है आप उठे फॉलो करे तो आपकी Conference Call सही रूप से संपन्न हो पाएगी।

1) Call Anyone कॉल करें
आपको अपने उस दोस्तो को कॉल करनी चाहिए जिससे आप सबसे पहले बात करना चाहते हो।

2) Click On Add Call
इस व्यक्ति के कॉल को उठा ले तो उन्हें Hold पर रहने की कहे और आपकी Call के दौरान निचे दिए गये Add Call के Button पर क्लिक करे।

3) Dial New Number
अब आप Add Button पर क्लिक करने के बाद आप Call में जिस दूसरे व्यक्ति को Add करना चाहते है। उसका Mobile नंबर डायल करे या Contact की List में से उस नंबर को Add करे।
  • What is Domain and type
4) अब दूसरी कॉल प्रारंभ करें Your Second Call Is Start
अब आपकी दूसरी Call होना शुरू हो जाएगी एवं आपको पहले वाला मेंबर Call Hold पर है। अब आगे कि स्टेप देखे

5) Merge के ऑप्शन पर क्लिक करें Click On Merge Option
अब आपको बता दे की जैसे ही दूसरा वाला व्यक्ति आपके Call को उठाएगा तब आपकी Screen पर Merge का Option Show होगा उस पर क्लिक करे और दोनों Call जुड़ जाएगी एवं आप एक साथ दोनों से बात कर पाएंगे।
इस प्रकार आप अन्य दोस्तो को भी एड करते जाएं। दोस्तों को Conference Call में Add कर सकते है। 
 तो दोस्तो अब हम आपसे आग्रह ही कर सकते हैं कि आप कृपया इस लेख को जो कि कॉन्फ्रेंस कॉल या Conference Call से संबंधित था इसमें बताया कि क्या है किसे कहते हैं। को आप शेयर करे व एक अच्छी सी कमेंट अवश्य करें।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.