सी. एन. जी. (C N G) का फूल फॉर्म । what is full form of C.N.G. in hindi

सी. एन. जी. (C N G) का फूल फॉर्म । what is full form of C.N.G. in hindi


CNG का full form - Compressed natural gas (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) हिंदी में CNG (सी.एन.जी) का पूरा नाम ‘संपीडित प्राकृतिक गैस’ होता है ,और इसे ही हिंदी में संपीडित प्राकृतिक गैस कहा जाता है।
सी. एन. जी. (C N G) का फूल फॉर्म । what is full form of C.N.G. in hindi

C.N.G. एक प्रकार का इंधन ही होता है। जिसका उपयोग गैसोलीन , डीजल या एलपीजी के स्थान पर किया जा सकता है। जब सीएनजी गैस का दहन किया जाता है, उस स्थिति में यह गैसोलीन , डीजल या एलपीजी आदि इंधनों की तुलना में कम हानिकारक गैसों को उत्पन्न करती है और C.N.G. इन अन्य इंधनों की तुलना में अधिक सुरक्षित भी होता है और यही कारण है कि CNG का उपयोग अन्य इंधनों से अधिक होना चाहिए।

संपीड़ित प्राकृतिक गैस (CNG) (उच्च दबाव में मीथेन संग्रहीत) एक ईंधन है, जिसका उपयोग गैसोलीन, डीजल ईंधन और तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (LPG) के स्थान पर किया जा सकता है। सी.एन.जी. दहन उपरोक्त ईंधन की तुलना में कम अवांछनीय गैसों का उत्पादन करता है। अन्य ईंधनों की तुलना में, प्राकृतिक गैस फैलने की स्थिति में कम खतरा पैदा करती है, क्योंकि यह हवा से हल्की होती है। और रिलीज होने पर जल्दी फैल जाती है।  बायोमेथेन एनारोबिक पाचन या लैंडफिल से परिष्कृत बायोगैस का उपयोग किया जा सकता है।
सीएनजी प्राकृतिक गैस को संपीड़ित करके बनाया जाता है, जो मुख्य रूप से मीथेन (सीएच 4) से बना होता है, यह मानक वायुमंडलीय दबाव पर होने वाली मात्रा के 1% से भी कम है।  यह आमतौर पर बेलनाकार या गोलाकार आकृतियों में 20-25 एमपीए (2,900–3,600 साई) के दबाव में संग्रहीत और वितरित किया जाता है।

CNG का उपयोग पारंपरिक गैसोलीन आंतरिक दहन इंजन ऑटोमोबाइल में किया जाता है, जिसे संशोधित या वाहनों में विशेष रूप से CNG उपयोग के लिए निर्मित किया जाता है, या तो अकेले (समर्पित), सीमा को बढ़ाने के लिए एक अलग गैसोलीन प्रणाली (दोहरी ईंधन) के साथ या किसी अन्य ईंधन के साथ संयोजन के रूप में जैसे  डीजल ।  ईरान, विशेष रूप से पाकिस्तान,एशिया-प्रशांत क्षेत्र, भारतीय राजधानी दिल्ली, और अन्य बड़े शहरों जैसे अहमदाबाद, मुंबई, पुणे, कोलकाता- और साथ ही लखनऊ, कानपुर, वाराणसी जैसे प्राकृतिक गैस वाहनों का तेजी से उपयोग किया जा रहा है। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के कारण दक्षिण अमेरिका, यूरोप और उत्तरी अमेरिका में भी इसका उपयोग बढ़ रहा है। ईंधन की उच्च कीमतों और पर्यावरण संबंधी चिंताओं के जवाब में, सीएनजी को टुक-टुक, पिकअप ट्रकों, पारगमन और स्कूल बसों और ट्रेनों में भी इस्तेमाल किया जाने लगा है।

यह अधिक सुरक्षित इसलिए होती है। क्यूंकि यदि यह इंधन गलती से बिखर जाता है तो यह जल्दी से हवा में फ़ैल जाता है या उड़ जाता है। जिससे अधिक खतरा नहीं होता है , इसके जल्दी से उड़ जाने का कारण यह है कि C.N.G. गैस सामान्य हवा की तुलना में बहुत कम हल्की होती है इसलिए बिखरने की स्थिति में यह हवा में उड़ जाती है जिससे कोई बड़ा नुकसान या खतरा होने से बच जाता है इसलिए सी. एन. जी. को अन्य इंधन की तुलना में अधिक सुरक्षित माना जाता है।

प्राकृतिक गैस जो मुख्य रूप से मीथेन की बनी होती है. प्राकृतिक गैस को जब संपीडित किया जाता है, तो इससे cng का निर्माण होता है या हम दुसरे शब्दों में कह सकते है कि मीथेन को संपीडित किया जाता है अथवा मीथेन गैस को उच्च दाब पर रखा जाता है जिससे cng बनती है।

इसका उपयोग ऑटो रिकसॉ में या कई प्रकार के वाहनों में बहुतायत से किया जाता है , यह इंधन पर्यावरण के अनुकूल माना जा सकता है क्यूंकि अन्य प्रकार के इंधन अधिक प्रदुषण उत्पन्न करते है इसलिए उनकी तुलना में यह पर्यावरण के अनुकूल है।
सी. एन. जी. (C N G) का फूल फॉर्म । what is full form of C.N.G. in hindi

दुनिया भर में, 2011 तक 14.8 मिलियन प्राकृतिक गैस वाहन थे, जिनका नेतृत्व ईरान ने 2.86 मिलियन, पाकिस्तान (2.85 मिलियन), अर्जेंटीना (2.07 मिलियन), ब्राज़ील (1.7 मिलियन) और भारत (1.1 मिलियन), ने एशिया के साथ किया।  प्रशांत क्षेत्र 5.7 मिलियन NGV के साथ अग्रणी है, इसके बाद लैटिन अमेरिका लगभग चार मिलियन वाहनों के साथ है।

कई निर्माता (फिएट, ओपल / जनरल मोटर्स, प्यूज़ो, वोक्सवैगन, टोयोटा, होंडा और अन्य) द्वि-ईंधन कारें बेचते हैं।  2006 में, फिएट ने ब्राजील के बाजार में सिएना टेट्राफ्यूएल को पेश किया, जो 1.4L FIRE इंजन से लैस है, जो E100, E25 (स्टैंडर्ड ब्राजीलियन गैसोलीन), इथेनॉल और CNG पर चलता है।

किसी भी मौजूदा गैसोलीन वाहन को दोहरे ईंधन (गैसोलीन / सीएनजी) वाहन में परिवर्तित किया जा सकता है।  अधिकृत दुकानें रेट्रोफिटिंग कर सकती हैं और इसमें सीएनजी सिलेंडर, प्लंबिंग, एक सीएनजी इंजेक्शन सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक्स स्थापित करना शामिल है।  सीएनजी रूपांतरण किट स्थापित करने की लागत अक्सर यात्री कारों और हल्के ट्रकों पर $ 800 तक पहुंच सकती है और आमतौर पर उन वाहनों के लिए आरक्षित होती है जो हर साल कई मील की यात्रा करते हैं।  सीएनजी की लागत पेट्रोल से लगभग 50% कम है और गैसोलीन की तुलना में 90% कम उत्सर्जन है।

सोर्स विकिपीडिया से भी बहुत सारे जानकारी पड़े।

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